You are here

मुख्‍य पृष्‍ठ वित्‍त आंतरिक लेखापरीक्षा

आंतरिक लेखापरीक्षा

आंतरिक लेखापरीक्षा विंग, नियंत्रक के अंतर्गत प्रत्‍यक्ष रूप से कार्य करता है जबकि समग्र उत्‍तरदायित्‍व संबंधित वित्‍तीय परामर्शदाता और मंत्रालय के सचिव का होता है। आंतरिक लेखापरीक्षा के व्यापक उद्देश्‍यसामान्‍य रूप से व्‍यैक्तिक स्‍कीम का मूल्‍यांकन, विभिन्‍न प्रचालनों का मूल्‍यांकन, ऋण और अग्रिम, अनुदान-सहायता और विशेष रूप से निम्‍नलिखित पर केंद्रित है:

  • सामान्‍य रूप से आंतरिक नियंत्रणों की पर्याप्‍तता और प्रभावकारिता का निर्धारण और वित्‍तीय प्रणालियों की सशक्‍तता और विशेष रूप से वित्‍तीय और लेखांकन रिपोर्टों की विश्‍वसीनयता।
  • लेखांकन ईकाइयों के भुगतान और लेखांकन कार्य की जांच।
  • अनियमिताओं के बिंदुओं की जांच करना और मंत्रालय के ध्‍यान में लाना।

अधिकार क्षेत्र :

प्रधान लेखा कार्यालय, वेतन और लेखा कार्यालय के साथ-साथ मंत्रालय/विभाग में आहरण और संवितरण कार्यालय, आंतरिक लेखापरीक्षा के अधिकारक्षेत्र में है। प्रधान लेखा कार्यालय के आंतरिक लेखापरीक्षा विंग में जल संसाधन मंत्रालय के विभिन्‍न मुख्‍यालयों/फील्‍ड ईकाइयों की लेखापरीक्षा शामिल है। 21 जलविज्ञान परियोजना- II ईकाइयों सहित कुल 176 कार्यालय/‍ईकाइयां हैं। इनमें से 117 चैक आहरण और संवितरण कार्यालय हैं और 59 गैर-आहरण और संवितरण कार्यालय हैं।

आंतरिक लेखापरीक्षक के कर्तव्‍य और कार्यक्षेत्र:

  1. विभाग के लिए निर्धारित लेखांकन प्रक्रियाओं का अध्‍ययन ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सही, पर्याप्‍त है और किसी भी चूक अथवा कमी से मुक्‍त हैं
  2. निर्धारित प्रक्रियाओं और समय-समय पर जारी आदेशों के कार्यान्‍वयन पर नजर रखना।
  3. लेखांकन ईकाइयों के भुगतान और लेखांकन कार्य की जांच।
  4. लेखांकन और अन्‍य संवद्ध रिकार्डों में महत्‍वपूर्ण बकायों की जांच।
  5. आंतरिक लेखापरीक्षा प्रक्रियाओं के बारे में अन्‍य मंत्रालयों और सीजीए समन्‍वय।
  6. सभी लेखा रिकार्डों की आवधिक समीक्षा।
  7. सांविधिक लेखापरीक्षा अधिकारियों द्वारा जारी परीक्षण लेखापरीक्षा टिप्‍पणियों में की गई आपत्तियों का अनुसरण/निपटान और सांविधिक लेखापरीक्षा से संबंधित अन्‍य मामले।
  8. प्रधान लेखा अधिकारी द्वारा इसके ध्‍यान में लाई गई अनियमितताओं की मदों की जांच करना और रिपोर्ट करना।

आंतरिक लेखापरीक्षा से संबंधित कार्य प्राय: विभिन्‍न ईकाइयों और कार्यालयों का निरीक्षण करके और लेखा रिकार्ड का ‘’स्‍थल पर’’ सत्‍यापन करके किया जाता है। निरीक्षण दलों के कार्य का समन्‍वय आंतरिक लेखापरीक्षा के स्‍वरूप, संख्‍या और आकार के आधार पर मुख्‍यालय के आंतरिक लेखापरीक्षा सैल के जरिए किया जाता है।

रिकार्डों की जांच करने के अलावा आंतरिक लेखापरीक्षा का उद्देश्‍य विभागीय अधिकारियों को लेखों और अन्य वित्‍तीय रिकार्ड के रख-रखाव और आवश्‍यक आंतरिक नियंत्रण तंत्रबनाना है ताकि पर्यवेक्षणकिया जा सके और आश्‍वासन दिया जा सके।

वर्ष 2013-14 के अंत में बकाया पैरा की स्थिति निम्‍नावत है:
वर्ष बकाया पैरा का ओबी कुल पैरा की संख्‍या कुल निपटान किए गए पैरा की संख्‍या बकाया पैरा की संख्‍या
2013-14 2051 274 2325 225 2100