बंद

    उद्देश्य/दृष्टि/कार्य

    दृष्टि

    इष्टतम सतत विकास, गुणवत्ता का रखरखाव और देश के इस कीमती प्राकृतिक संसाधन की बढ़ती मांगों के साथ मेल खाने के लिए जल संसाधनों का कुशल उपयोग।.

    उद्देश्य

    भारत प्राकृतिक संसाधनों की समृद्ध और विशाल विविधता से संपन्न है, पानी उनमें से एक है। इसका विकास और प्रबंधन कृषि उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एकीकृत जल प्रबंधन गरीबी में कमी, पर्यावरण संरक्षण और सतत आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय जल नीति की परिकल्पना है कि देश के जल संसाधनों को एकीकृत तरीके से विकसित और प्रबंधित किया जाना चाहिए।

    कार्य

    जल संसाधन मंत्रालय देश के जल संसाधनों के विकास और नियमन के लिए नीतिगत दिशानिर्देश और कार्यक्रम निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है। मंत्रालय को निम्नलिखित कार्य आवंटित किए गए हैं: –

    1. जल संसाधन क्षेत्र में समग्र योजना, नीति निर्माण, समन्वय और मार्गदर्शन।
    2. सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण और बहुउद्देश्यीय परियोजनाओं (प्रमुख/मध्यम) की तकनीकी मार्गदर्शन, जांच, मंजूरी और निगरानी।
    3. विकास के लिए सामान्य अवसंरचनात्मक, तकनीकी और अनुसंधान सहायता।
    4. विशिष्ट परियोजनाओं के लिए विशेष केंद्रीय वित्तीय सहायता प्रदान करना और विश्व बैंक और अन्य एजेंसियों से बाह्य वित्त प्राप्त करने में सहायता करना।
    5. लघु सिंचाई और कमान क्षेत्र विकास, केंद्र प्रायोजित योजनाओं के प्रशासन और निगरानी के संबंध में समग्र नीति निर्माण, योजना और मार्गदर्शन और भागीदारी सिंचाई प्रबंधन को बढ़ावा देना।
    6. भूजल संसाधनों के विकास के लिए समग्र योजना, उपयोगी संसाधनों की स्थापना और शोषण के लिए नीतियों का निर्माण, निगरानी और भूजल विकास में राज्य स्तरीय गतिविधियों का समर्थन।
    7. अंतर-बेसिन स्थानांतरण की संभावनाओं पर विचार करने के लिए राष्ट्रीय जल विकास परिप्रेक्ष्य का निर्माण और विभिन्न बेसिन/उप-बेसिनों के जल संतुलन का निर्धारण।
    8. अंतर-राज्यीय नदियों से संबंधित मतभेदों या विवादों के समाधान के संबंध में समन्वय, मध्यस्थता और सुविधा और कुछ मामलों में अंतर-राज्य परियोजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी करना।
    9. अंतर्राज्यीय नदियों पर बाढ़ की भविष्यवाणी और चेतावनी के लिए केंद्रीय नेटवर्क का संचालन, विशेष मामलों में कुछ राज्य योजनाओं के लिए केंद्रीय सहायता का प्रावधान और गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों के लिए बाढ़ नियंत्रण मास्टर प्लान तैयार करना।
    10. नदी जल, जल संसाधन विकास परियोजनाओं और सिंधु जल संधि के संचालन के संबंध में पड़ोसी देशों के साथ बातचीत और बातचीत।
    11. व्यापक योजना और प्रबंधन के लिए अंतर-क्षेत्रीय समन्वय को बढ़ावा देने के लिए नदी बेसिन दृष्टिकोण को अपनाकर गंगा नदी के प्रदूषण और कायाकल्प के प्रभावी उन्मूलन को सुनिश्चित करें।