बंद

    महानदी बेसिन में विभिन्‍न जल संसाधन संबंधी मुद्दों पर विचार करने संबंधी दिनांक 17.09.2016 के बैठक का कार्यवृत

    1. सरकार। ओडिशा सरकार ने प्रतिनिधित्व किया था कि छत्तीसगढ़ ने हीराकुंड बांध के अपस्ट्रीम में कई परियोजनाएं शुरू की हैं, जिसका विशेष रूप से कम अवधि के दौरान डाउनस्ट्रीम के प्रवाह पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ेगा। ओडिशा में लंबी अवधि के प्रवाह पर हीराकुंड के अपस्ट्रीम में चल रही परियोजनाओं का प्रभाव पानी के गैर-मानसून प्रवाह के प्रमुख हिस्से को बनाए रखेगा और महानदी के पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील तटीय और डेल्टा क्षेत्र को भी प्रभावित करेगा। जैसे, सरकार। ओडिशा सरकार ने आग्रह किया है कि छत्तीसगढ़ सरकार तीन महीने के लिए सभी चल रही परियोजनाओं का काम बंद कर दे।
    2. दूसरी ओर, छत्तीसगढ़ ने दलील दी कि महानदी के कुल जलग्रहण क्षेत्र का 52.9% और हीराकुंड तक जलग्रहण क्षेत्र का 89.9% हिस्सा उनके राज्य में है और उन्हें महानदी के पानी का उपयोग करने का अधिकार है। छत्तीसगढ़ ने बताया कि ओडिशा ने भी कुछ प्रमुख और मध्यम परियोजनाओं को ऊपरी तटवर्ती राज्य के रूप में सूचित किए बिना शुरू किया था।
    3. उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय ने दो बैठकें बुलाई हैं। महानदी बेसिन में विभिन्न जल संसाधन मुद्दों पर विचार करने के लिए 29.7.2016 और 17.09.2016। 17.09.2016 को माननीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री की अध्यक्षता में ओडिशा और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में निम्नलिखित निर्णयों पर विचार-विमर्श किया गया:-
      1. डॉ. अमरजीत सिंह, ओएसडी, जल संसाधन मंत्रालय, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय की अध्यक्षता में जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय की तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) के अनुमोदन के बिना निर्माणाधीन ओडिशा और छत्तीसगढ़ में निर्माणाधीन जल संसाधन परियोजनाओं को सूचीबद्ध करने के लिए विशेष समिति गठित की जाएगी। बनाया।
      2. सीडब्ल्यूसी, ओडिशा और छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधियों के साथ एक विशेषज्ञ समिति का गठन।
    4. छत्तीसगढ़ सरकार ने चल रही परियोजनाओं की जानकारी साझा की। हालांकि, ओडिशा सरकार ने मामले के अधिनिर्णयन के लिए मामले को अंतर्राज्यीय नदी जल विवाद अधिनियम, 1956 के तहत भेजा है। इस मंत्रालय ने दिनांक 19 जनवरी, 2017 के पत्र द्वारा आईएसआरडब्ल्यूडी अधिनियम, 1956 के अनुसार एक वार्ता समिति का गठन किया।

    दिनांक 17.09.2016 को नई दिल्ली में महानदी बेसिन में विभिन्न जल संसाधन मुद्दों पर विचार करने के लिए माननीय केंद्रीय मंत्री एमओडब्ल्यूआर, आरडी और जीआर की अध्यक्षता में आयोजित ओडिशा और छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्रियों की बैठक का कार्यवृत्त Download (PDF 2.6 MB)