बंद

    राष्ट्रीय जल सूचना विज्ञान केंद्र

    प्रकाशित तिथि: मार्च 15, 2023

    देश में जल संसाधनों के कुशल प्रबंधन के लिए विश्वसनीय और अद्यतन जल डेटा की उपलब्धता आवश्यक है। राष्ट्रव्यापी जल संसाधन डेटा के केंद्रीय भंडार के उद्देश्य से, राष्ट्रीय जल सूचना विज्ञान केंद्र (NWIC) को जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन विभाग, RD & amp के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में स्थापित किया गया है। सरकार द्वारा 28 मार्च 2018 को जीआर। केंद्र का नेतृत्व निदेशक NWIC [एक संयुक्त सचिव स्तर का अधिकारी] करते हैं।

    संगठन के विजन, मिशन, भूमिकाएं और जिम्मेदारियां नीचे दी गई हैं:

    दृष्टि:

    जल संसाधनों और जल संसाधनों का एक अत्याधुनिक डेटा भंडार होना; देश के जल संसाधनों के सूचना-आधारित सतत विकास और प्रबंधन की सुविधा के लिए संबद्ध थीम।

    मिशन:

    व्यापक, आधिकारिक और सुसंगत डेटा और amp के लिए एकल-खिड़की समाधान प्रदान करने के लिए; देश में जल संसाधनों की योजना, विकास और प्रबंधन के लिए एक मानक राष्ट्रीय जीआईएस ढांचे में भारत के जल संसाधनों और संबद्ध विषयों की जानकारी।

    भूमिकाएं और उत्तरदायित्व:

    इसका जनादेश समय पर और विश्वसनीय जल संसाधन डेटा अधिग्रहण, मिलान, प्रबंधन और सुनिश्चित करना है; इसका प्रसार और जल संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में निर्णय लेने के लिए उपकरण प्रदान करना।

    उद्देश्य/गतिविधियां:

    • विभिन्न स्रोतों से उपलब्ध डेटा एकत्र करें, नए डेटाबेस तैयार करें, मानकीकृत जीआईएस प्रारूप में व्यवस्थित करें और स्केलेबल वेब-सक्षम सूचना प्रणाली प्रदान करें
    • जल संसाधनों और संबद्ध विषयों पर जल डेटा और जानकारी को बनाए रखना, अद्यतन करना, तुलना करना और प्रसार करना
    • केंद्र और राज्य सरकार के संगठनों और पानी के अन्य हितधारकों के बीच जल संसाधन और हाइड्रो-मौसम संबंधी डेटा साझा करना; आम जनता
    • जल संसाधन परिदृश्यों का एक एकीकृत दृश्य प्रदान करने के लिए GIS डेटाबेस की बहुपरत स्टैकिंग के माध्यम से मूल्यवर्धित मानचित्र बनाने के लिए उपकरण प्रदान करें
    • राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों के साथ सहयोग करें

    NWIC परिचालनों को संभाल रहा है & दो वेब-सक्षम जल संसाधन डेटा प्लेटफॉर्म का रखरखाव; WIMS & भारत-डब्ल्यूआरआईएस।

    जल सूचना प्रबंधन प्रणाली (WIMS)

    •  WIMS एक एकीकृत वेब-आधारित डेटा संग्रह प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से विभिन्न एजेंसियां नवीनतम उपलब्ध जानकारी को अपडेट करती हैं पानी पर डेटा। एजेंसियां इस प्लेटफॉर्म तक एक यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए पहुंचती हैं। WIMS में फॉर्म-आधारित मैनुअल डेटा प्रविष्टि और INSAT & amp के साथ एकीकृत करने के प्रावधान हैं; रीयल टाइम टेलीमेट्री डेटा के लिए जीपीआरएस तकनीक। डेटा प्रविष्टि और प्रसंस्करण, भंडारण और प्रबंधन के प्रबंधन के लिए प्रणाली में कार्यात्मकताएं हैं; प्रबंधन, डेटा विश्लेषण और रिपोर्टिंग। मंच प्रभावी डेटाबेस जोड़ने, अद्यतन करने और साझा करने के लिए राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के लिए विभिन्न मॉड्यूल-वार एप्लिकेशन प्रदान करता है।
    • भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली (भारत-WRIS): : –  भारत-WRIS जल संसाधनों पर डेटा के प्रसार के लिए एक “सिंगल-विंडो” मंच है और संबद्ध विषयों। यह उपयोगकर्ताओं को एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन (IWRM) के संदर्भ में जल संसाधनों के मूल्यांकन, निगरानी, योजना और विकास के लिए व्यापक और प्रासंगिक जल डेटा को खोजने, एक्सेस करने, कल्पना करने, समझने और विश्लेषण करने की अनुमति देता है। भारत-डब्लूआरआईएस मंच उपयोगकर्ताओं को ऐसी जानकारी प्रदान करता है जो सतही जल, भूजल, भूमि संसाधन, हाइड्रो-मौसम विज्ञान, संबद्ध विषयों और amp जैसे सरलीकृत विषयों के आधार पर खंडित है। प्रोजेक्ट्स।

    NWIC ने हाल ही में दो अन्य परियोजनाएं शुरू की हैं, अर्थात् राज्य जल सूचना विज्ञान केंद्र (SWIC) और; एकीकृत जल और amp; फसल प्रबंधन और amp; सूचना प्रणाली (IWCIMS)।

    • राज्य जल सूचना विज्ञान केंद्र (एसडब्ल्यूआईसी): एनडब्ल्यूआईसी ने राज्य जल सूचना विज्ञान केंद्रों (एसडब्ल्यूआईसी) की स्थापना के लिए एक ढांचा तैयार किया है ताकि समन्वय, संग्रह और जल संरक्षण के लिए एक समर्पित संगठन के रूप में कार्य किया जा सके। राज्य के जल संसाधनों की बेहतर योजना और प्रबंधन के लिए राज्य स्तर पर जल संसाधन डेटा का प्रसार। SWIC ने NWIC के सहयोग से क्षेत्रीय और सूक्ष्म-स्तरीय डेटा समामेलन और प्रसार के लिए संपर्क के एकल बिंदु के रूप में कार्य करने की योजना बनाई है। NWIC तकनीकी मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करके SWIC के कार्यान्वयन और राज्य-जल संसाधन सूचना प्रणाली (राज्य-WRIS) के विकास के सभी चरणों के दौरान राज्यों की मदद करेगा।
    • एकीकृत जल और फसल सूचना और प्रबंधन प्रणाली (IWCIMS): IWCIMS का उद्देश्य बेहतर प्रबंधन और प्रबंधन के लिए निर्णय समर्थन प्रणाली विकसित करना है। पानी और amp के संबंध में निर्णय लेना; एक एकीकृत दृष्टिकोण में फसल संसाधन। IWCIMS परियोजना WAPCOS Ltd., एक सरकार को प्रदान की गई थी। भारत के उपक्रम, टर्न-की आधार पर। वर्तमान में परियोजना के लिए व्यवहार्यता अध्ययन (पूर्व-कार्यान्वयन चरण) जारी है।

    इस संगठन की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

    त्रैमासिक प्रकाशित ई-न्यूजलेटर देखने के लिए यहां क्लिक करें एनडब्ल्यूआईसी का।