बंद

    सूचना, शिक्षा और संचार

    प्रकाशित तिथि: मार्च 15, 2023

    IEC अनुभाग के उद्देश्यों पर संक्षिप्त

    योजना के उद्देश्य निम्नानुसार हैं: –

    • तेजी से प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ इस बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधन पर बढ़ती मांगों से मेल खाने के लिए इष्टतम सतत विकास, गुणवत्ता के रखरखाव और देश के जल संसाधनों के कुशल उपयोग के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए, देश का न्यायसंगत, आर्थिक विकास।
    • परस्पर सहयोग की तत्काल आवश्यकता के लिए जागरूकता पैदा करना और प्रबंधन में एकीकृत योजना और भागीदारी दृष्टिकोण को अपनाना।
    • जल संरक्षण की आवश्यकता के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए।
    • जल विज्ञान और प्रौद्योगिकी और जल संसाधनों के सतत विकास से संबंधित मुद्दों के बारे में सीखने, दस्तावेज़ीकरण और ज्ञान के प्रसार पर ध्यान देने के साथ राष्ट्रीय जल नीति के सिद्धांतों पर वकालत को बढ़ावा देने के लिए।
    • पानी की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए वर्षा जल संचयन और भूजल के कृत्रिम पुनर्भरण के उपायों को अपनाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता पैदा करना।
    • जागरूकता के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए विशेष रूप से अभियान तंत्र और समर्थन संरचना।

    IEC के संचालन का तरीका

    जन जागरूकता गतिविधियों अर्थात। जल से संबंधित विषयों पर संगोष्ठी/कार्यशाला/सम्मेलन/प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य रूप से मंत्रालय के विभिन्न संगठनों जैसे सीडब्ल्यूसी, सीजीडब्ल्यूबी, सीएसएमआरएस, एनआईएच, एनडब्ल्यूडीए, वैपकोस आदि के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया प्रचार अभियान से संबंधित गतिविधियां की जाती हैं। प्रसार भारती, डीएवीपी/बीओसी आदि जैसी अन्य सरकारी एजेंसियों के माध्यम से।

    योजना के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान सूचना शिक्षा और संचार (आईईसी) अनुभाग द्वारा निम्नलिखित मुख्य गतिविधियां की गईं:

    राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020:

    विभाग ने देश में जल संसाधन संरक्षण और प्रबंधन के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपनाने के लिए हितधारकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय जल पुरस्कारों की स्थापना की है। साथ ही, इसका उद्देश्य व्यक्तियों, संगठनों, जिलों और amp के प्रयासों को पहचानना है; जल संरक्षण और amp के क्षेत्र में किए गए अच्छे कार्यों के लिए राज्य प्राधिकरण आदि। प्रबंधन। विभाग द्वारा क्रमशः वर्ष 2019 और 2020 में पहले और दूसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया और विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को पुरस्कारों और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। नकद पुरस्कार।

    जल क्षेत्र में लोगों द्वारा किए गए कार्यों को पहचानने पर निरंतर ध्यान देने और अधिक से अधिक लोगों को जल संरक्षण और प्रबंधन की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करने के लिए विभाग ने तीसरे राष्ट्रीय जल सम्मेलन का आयोजन किया था। पुरस्कार (एनडब्ल्यूए)। ये पुरस्कार 10 दिसंबर 2020 को ग्यारह अलग-अलग श्रेणियों में शुरू किए गए थे, जैसे कि सर्वश्रेष्ठ राज्य, सर्वश्रेष्ठ जिला, सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत, सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय, सर्वश्रेष्ठ मीडिया (प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक), सर्वश्रेष्ठ स्कूल, सर्वश्रेष्ठ संस्थान/आरडब्ल्यूए/ कैंपस उपयोग के लिए धार्मिक संगठन। सर्वश्रेष्ठ उद्योग, सर्वश्रेष्ठ एनजीओ, सर्वश्रेष्ठ जल उपयोगकर्ता संघ और सीएसआर गतिविधियों के लिए सर्वश्रेष्ठ उद्योग। MyGov पोर्टल और CGWB के ईमेल पते के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 थी। इसके लिए जूरी कमेटी और स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया गया है। तीसरा एनडब्ल्यूए पुरस्कार वितरण समारोह 29.03.2022 को भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद की उपस्थिति में विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था और 11 श्रेणियों में 57 पुरस्कार प्रदान किए गए थे।

    वाटर हीरोज: शेयर योर स्टोरीज प्रतियोगिता 3.0:

    वाटर हीरोज: शेयर योर स्टोरीज प्रतियोगिता का पहला और दूसरा संस्करण 2020 और 2021 में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। प्रतियोगिता का उद्देश्य सामान्य रूप से और सहायक देश के लिए पानी के मूल्य को बढ़ावा देना है जल संरक्षण और जल संसाधनों के सतत विकास पर व्यापक प्रयास।

    प्रतियोगिता का तीसरा संस्करण 1 दिसंबर 2021 को लॉन्च किया गया था और यह 30 नवंबर 2022 तक एक साल तक चलेगा। प्रतिभागियों को अपनी सफलता की कहानियों को लिखने, वीडियो के रूप में साझा करना होगा क्लिप और तस्वीरें। प्रतिभागी को MyGov पोर्टल के माध्यम से साझा करना है या केंद्रीय भूजल बोर्ड (CGWB) ईमेल के माध्यम से जमा करना है। विजेताओं का चयन मासिक आधार पर एक चयन समिति द्वारा किया जाएगा, जो विजेताओं की छानबीन, शॉर्टलिस्ट और चयन करेगी। प्रति माह अधिकतम 10 विजेताओं का चयन किया जाएगा, और रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। 10000/- प्रत्येक प्रमाण पत्र के साथ।

    प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्रचार – मासिक पत्रिका “जल चर्चा” का प्रकाशन:

    विभाग केंद्रीय स्तर पर सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए हितधारकों के साथ जुड़ने के लिए मासिक पत्रिका लेकर आया है। यह पत्रिका जल क्षेत्र में लोगों द्वारा किए गए सर्वोत्तम कार्यों और अच्छे कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर लाने और देश के लोगों के मन में जल चेतना पैदा करने की दिशा में आगे बढ़ने का भी एक प्रयास है। विषय की विशालता को देखते हुए, जबकि पत्रिका का विषय प्रत्येक अंक के साथ बदल जाएगा, जल संसाधनों का एक एकीकृत तरीके से प्रभावी संरक्षण और प्रबंधन मुख्य विषय बना रहेगा। पत्रिका “जल चर्चा” मासिक आधार पर पूरे देश में लगभग 1000 प्राप्तकर्ताओं को प्रसारित की जा रही है। इसके अलावा, पूरे देश में हितधारकों को हर महीने पत्रिका की सॉफ्ट कॉपी ईमेल के माध्यम से भेजी जाती है।

    इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अभियान – वीडियो/फिल्मों का निर्माण:

    विभाग द्वारा किए गए सफल कार्यों पर विभिन्न वीडियो स्पॉट/वृत्तचित्र फिल्में, जल संरक्षण और प्रबंधन पर राज्य सरकारों की सर्वोत्तम प्रथाएं, राष्ट्रीय जल पुरस्कारों के लिए वीडियो, वर्षा जल संचयन तकनीक और; एनएफडीसी के माध्यम से जल संरक्षण आदि का उत्पादन किया जा रहा है। ये वीडियो जन जागरूकता और आम जनता के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर साझा/अपलोड किए गए हैं।

    सोशल मीडिया अभियान:

    विभाग की सोशल मीडिया गतिविधियां फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर संचालित की जाती हैं। लक्ष्य विभाग और विभिन्न संगठनों के सोशल मीडिया हैंडल की पहुंच बढ़ाना, लोगों से जुड़ने के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री का निर्माण, विभाग की पहल/अभियानों को उजागर करना, जल संसाधनों, संरक्षण और प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करना और लोगों को शामिल करना है। देश की। पदों के प्रकार में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवसों/घटनाओं को साझा करना, जल संरक्षण पर अभियान, जल, नदियों और पानी पर दैनिक प्रश्नोत्तरी शामिल हैं। बांध, बैठकें, सम्मेलन, सेमिनार और मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के दौरे, विषय (कोविद -19, पानी की गुणवत्ता, लॉकडाउन)।

    लोगो सपोर्ट:

    40वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले, शहरी जल प्रबंधन पर राष्ट्रीय सम्मेलन/7वें अंतर्राष्ट्रीय जल नवाचार शिखर सम्मेलन, वाटर इंडिया/7वें स्मार्ट शहरों भारत 2022 एक्सपो, मोमेंटम नॉर्थ ईस्ट को गैर-वित्तीय लोगो समर्थन दिया गया 2021, 7वां इंडिया इंडस्ट्री वॉटर कॉन्क्लेव, इंडिया स्मार्ट यूटिलिटी वीक 2022, उज्जवल उत्तर प्रदेश 2021, ईटी इंफ्रा वॉटर कॉन्क्लेव, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन का 8वां नेशनल कॉन्फ्रेंस (8वां NCRWA) आदि।

    प्रदर्शनियों/प्रदर्शनियों में भागीदारी:

    विभाग की ओर से, CWC ने एग्रोविज़न समिट (नागपुर), शाइनिंग महाराष्ट्र 2022, एग्रोविज़न (लखनऊ), शाइनिंग उत्तर प्रदेश 2021 (वाराणसी) इत्यादि जैसे विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया था।

    अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में भागीदारी:

    जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार ने 20.03.2022 से 26.03.2022 के दौरान दुबई एक्सपो 2020 में भाग लिया। माननीय जल शक्ति मंत्री, भारत सरकार श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया। भारत मंडप में, जल शक्ति मंत्रालय, सरकार ने सर्वश्रेष्ठ सिंचाई प्रबंधन, गंगा कायाकल्प, भूजल प्रबंधन, बांध पुनर्वास, जल जीवन मिशन के तहत हर घर के लिए जल आपूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ भारत, जल के लिए भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का प्रदर्शन किया। डेटा प्रबंधन, बाढ़ पूर्वानुमान, वर्षा जल संचयन, आदि।